You are currently viewing Hingot Festival:इंदौर में हिंगोट के दौरान 35 घायल, जानें पड़वा के दिन खेला जाने वाला पारंपरिक ‘युद्ध’ क्या है – Several Injured During Hingot Festival In Indore Marked By Throwing Of Flaming Gunpowder-filled Fruits

Hingot Festival:इंदौर में हिंगोट के दौरान 35 घायल, जानें पड़वा के दिन खेला जाने वाला पारंपरिक ‘युद्ध’ क्या है – Several Injured During Hingot Festival In Indore Marked By Throwing Of Flaming Gunpowder-filled Fruits


several injured during Hingot festival in Indore marked by throwing of flaming gunpowder-filled fruits

Hingot festiva
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


मध्यप्रदेश के इंदौर में ‘हिंगोट’ उत्सव के दौरान सोमवार को कम से कम 35 लोग घायल हो गए। दीपावली के एक दिन बाद पड़वा के रोज आयोजित होने वाले कई दशक पुराने उत्सव में गौतमपुरा और रुंगी गांवों के निवासी जलती हुई हिंगोट फेंकते हैं।

हिंगोट एक जंगली फल है, जिसे खोखला कर बारूद, कोयला और गंधक से भर दिया जाता है। उत्सव के दौरान भाग लेने वाले समूह इसे एक दूसरे के ऊपर फेंकते हैं। पिछले सालों में इस उत्सव के दौरान मौतें भी हो चुकी हैं।

ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर (बीएमओ) डॉ. अभिलाष शिवरिया ने कहा कि ‘हिंगोट’ उत्सव के दौरान सोमवार को कम से कम 35 लोगों को मामूली चोटें आई हैं। उनकी हालत स्थिर है। डॉक्टरों की एक टीम ने घायलों का उपचार किया। एक व्यक्ति गंभीर रूप से झुलस गया है और उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है।

Leave a Reply